अब Samsung अपने new ssd से CPU के server को हटा सकता है।

इस सप्ताह के OCP ग्लोबल समिट में, सैमसंग ने एक नए प्रकार के सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा किया, जो इस पर काम कर रहा है – एक जो केवल डेटा सेंटर के संदर्भ में समझ में आता है।

जब फ्लैश मेमोरी की बात आती है, तो दुनिया भर के डेटा केंद्रों में सबसे आम कॉन्फ़िगरेशन JBOF (या सिर्फ फ्लैश का एक गुच्छा) है, जो PCIe स्विच, प्रोसेसर और NIC (नेटवर्क इंटरफ़ेस कार्ड) से जुड़े NVMe SSD स्टोरेज का उपयोग करता है। स्टोरेज कंट्रोलर और सीमित बैंडविड्थ की मापनीयता की कमी के साथ इस प्रणाली के साथ दो महत्वपूर्ण मुद्दे हैं; बहुत सारे बिचौलियों का एक क्लासिक मामला।

EBOF – या फ़्लैश का ईथरनेट SSD बंच, जैसा कि सैमसंग डालता है – इस मुद्दे को स्वयं SSDs पर ईथरनेट पोर्ट (अतिरेक के लिए दो) डालकर हल करना है।

ये आपके सामान्य ईथरनेट पोर्ट नहीं हैं, हालांकि, जैसा कि प्रत्येक एक चौंका देने वाला 25Gbps का समर्थन करता है – 25x के बारे में जो सबसे ज्यादा गीगाबिट इंटरफेस हासिल कर सकता है। आश्चर्यजनक रूप से, यह केवल छोटे M2 फॉर्म कारकों के बजाय एक मानक SSD (यानी 2.5-इंच) में उपलब्ध है।

सैमसंग का दावा है कि ई-एसएसडी ड्राइव PCIe Gen4x4 प्रदर्शन, या 4K यादृच्छिक पढ़ने पर लगभग 1500K IOPS प्राप्त करेगा। हालाँकि, और भी शानदार है, कि ड्राइव का प्रदर्शन लगभग रैखिक फैशन में है।

कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए चार्ट के आधार पर, 24 NVMe ड्राइव एक एकल NVMe ड्राइव की तुलना में लगभग 7.5x तेज़ होंगे, जबकि NVMe-oF SSD की समान संख्या एकल ड्राइव की तुलना में लगभग 23x तेज़ होगी।

सीपीयू, नेटवर्किंग और अन्य अड़चनों को दूर करने का अर्थ है कम विलंबता, उच्च बैंडविड्थ, कम लागत, बेहतर प्रदर्शन और संभावित रूप से बड़ी TCO बचत। डेटा सेंटर संचालकों के लिए बड़ी खुशखबरी, लेकिन हार्डवेयर खरीद में बाकी सभी के लिए इतनी बड़ी बात नहीं।