आज हैं विश्व तंबाकू निषेध दिवस – World no Tobacco Day 2020

विश्व तंबाकू निषेध दिवस – आज मतलब की 31 May को प्रत्येक वर्ष World No Tobacco Day (विश्व तंबाकू निषेध दिवस) मनाया जाता हैं और यह हम भारत वासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। एक Research में यह पता चला हैं कि Tobacco(तंबाकू) के सेवन से पूरे World में लगभग 70 से 75 लाख मौते हर साल होती हैं।

इसी चीज़ को कम करने के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है और इसमें तंबाकू या तम्बाकू से बने उत्पादों का सेवन कर रहे लोगो को जागरूक किया जाता हैं और तम्बाकू से हो रहें नुकशान को बताया जाता साथ ही साथ तंबाकू का सेवन न करने की सलाह दी जाती हैं।

यदि आप इस पोस्ट को पढ़ हैं तो आज आपका भी कर्तव्य हैं कि आप भी अपने आस पास तंबाकू का सेवन कर रहें लोगो को जागरूक करें और तंबाकू के सेवन करने से मना करें।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस कबसे मनाया जा रहा हैं ?

1998 में तम्बाकू के कारण मृत्यु दर बढ़ती जान रही थी। इस मृत्यु दर को कम करने के लिए World Health Organization ने 07 अप्रैल 1988 को पहली बार विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया गया।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस से होने वाले फायदे।

इस दिवस को मनाने से पूरे World को फायदा हुआ हैं। इससे हमारे देश में तंबाकू के सेवन से बढ़ने वाली मृत्यु दर में कमी हुयी हैं। और लोगो को तम्बाकू के सेवन से होने वाली कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिला हैं।