bank frauds se kaise bache hindi online frauds

bank frauds se kaise bache hindiहेलो फ्रेंड स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट में दोस्तों अगर आप एटीएम कार्ड या बैंक अकाउंट का उपयोग करते हैं तो प्लीज इस आर्टिकल को पूरा रीड करना क्योंकि आज मैं आपको वह बताने वाला हूं जो आज तक आपको किसी ने भी नहीं बताया होगा जी हां दोस्तों आपने सही समझा मैं अपने बैंक अकाउंट या एटीएम कार्ड को  Online Frauds से बचाने के तरीके बताने वाला हूं और साथ में यह भी बताऊंगा कि यह कैसे होता है  तो फ्रेंड घुमा फिरा कर आज मैं आपको बताऊंगा की bank frauds se kaise bache. 


bank frauds kaise hota hai ? hindi

दोस्तों आजकल लोगों के साथ बैंक फ्रॉड ज्यादा बढ़ता जा रहा है इसलिए आपको के बारे में जानना जरूरी है इस समय ऑनलाइन फ्रॉम एक बहुत ही मामूली सी बात होती जा रही है ऐसे में फ्रॉड आपको कॉल करते हैं और कहते हैं कि “आपके एटीएम कार्ड या बैंक अकाउंट की वैलिडिटी खत्म हो गई है और आपका अकाउंट बंद हो गया है और आप चाहें तो इसे रिन्यूअल करा सकते हैं और फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में ओटीपी भेज कर आपका सारा पैसा अपने बैंक में ट्रांसफर कर लेते हैं और लोगों को ठग लेते हैं।”

bank frauds se kaise bache hindi

बैंक फ्रॉड से बचने के लिए हमने आपको नीचे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बतायी है  जिसका आप अनुपालन
करके अपने साथ ऑनलाइन बैंक फ्रॉड होने से बचा सकते हैं और बाकी लोगों की तरह ठगने से भी बच सकते हैं।
  • दोस्तों अगर आपको कोई ऐसी कॉल आती है जिसमें आपसे आपका बैंक अकाउंट या एटीएम नंबर पूछा जाए तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं क्योंकि कोई भी बैंक आपको ऐसा कॉल नहीं करता जिसमें आपसे बैंक अकाउंट का एटीएम नंबर पूछा जा रहा हो और यदि आपके पास ऐसी कॉल आती भी है तो उसे डिस्कनेक्ट कर देना है और जल्द से जल्द पुलिस को इनफॉर्म करना है।
  • आपको अपना कभी भी ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड किसी को भी शेयर नहीं करना है चाहे वह आपके परिवार का ही क्यों ना हो क्योंकि आपके ओटीपी से आपके अकाउंट के साथ छेड़खानी की जा सकती है।
  • यह भी पढ़े – व्हाट्सप्प हैक होने से कैसे बचाये। 

thanks for reading

 दोस्तों आशा है की आज का article ‘bank frauds se kaise bache hindi online frauds’  आपको अच्छा लगा होगा। आप हमारे youtube चैनल Tech Nikhlesh को भी सब्सक्राइब कर सकते है इसमें हम tech रिलेटेड videos लाते रहते है। और यदि कोई भी प्रॉब्लम आ रही हो तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताइये।