bima kya hai ? what is insurance in hindi

bima kya hai ? what is insurance in hindi- हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बीमा (इंश्योरेंस) क्या होता है व इसके कितने प्रकार होते हैं और साथ में से होने वाले लाभ व हानि के बारे में भी विस्तार से जानेंगे व Insurance यानी कि बीमा आपके लिए क्यों जरूरी है यह भी बताएंगे तो अगर आप Insurance के बारे में जानने के लिए इच्छुक हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बीमा क्या है ? 

what is insurance in hindi?

इंश्योरेंस यानी कि बीमा को सरल भाषा में बताया जाए तो यह एक ऐसी सर्विस है जिसमें इंश्योरेंस कंपनी किसी भी व्यक्ति के साथ कोई दुर्घटना जैसे कि बीमारी वाह सड़क दुर्घटना आदि हो जाने पर उसे उसकी मदद करेगी मतलब की उस व्यक्ति को मुआवजा प्रदान करेगी।

बीमा के प्रकार types of insurance 

इंश्योरेंस यानी कि बीमा कई प्रकार के होते हैं कुछ प्रकार नीचे आपको संक्षेप में बताए गए हैं इन्हें पढ़कर आप इंश्योरेंस के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।
दुर्घटना बीमा – इस बीमा में यदि कोई व्यक्ति पार्टिसिपेट करता है और उसके जीवन में उसके साथ कोई दुर्घटना घटित होती है तो इंश्योरेंस कंपनी जिससे उन्हें उस व्यक्ति ने अपना बीमा करवाया है वह उसका खर्चा उठाएगी मतलब कि उसके उपचार में जो भी पैसे लगेंगे वह इंश्योरेंस कंपनी प्रदान करेगी।
जीवन बीमा- इस इंश्योरेंस में यदि कोई व्यक्ति अपना जीवन बीमा मतलब लाइफ इंश्योरेंस कराता है और उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसने अपना बीमा कराते वक्त जो भी राशि जमा की थी वह उसके Nominee को मिल जाती है।
वाहन बीमा – यदि आपके पास कोई वाहन जैसे कि बाइक,कार या स्कूटर है जो आपके लिए बहुमूल्य है यदि आप उसका वाहन इंश्योरेंस करवा लेते हैं तो यदि फ्यूचर में वह कभी चोरी हो जाता है या उसका किसी दुर्घटना में कोई पार्ट खराब हो जाता है तो उसकी रिपेयरिंग के लिए जो भी खर्चा आएगा आपको इंश्योरेंस कंपनी प्रदान करेगी जो कि आप की वाहन बीमा के अनुसार होगा।

बीमा के लाभ 
benefit of insurance

अगर आप मध्य वर्ग के हैं मतलब की आपकी आय इतनी अधिक नहीं है कि अचानक से कोई आपदा आ जाने के कारण आप अपनी परिवार को ना संभाल पाए तो आपके लिए बीमा अत्यधिक जरूरी है क्योंकि यह आपके परिवार के लिए एक बैकअप प्लान की तरह होता है किसी भी आपदा आपत्ति आने पर आप की मदद इंश्योरेंस सबसे अधिक करता है।

उपसंहार

आशा करता हूं हमारे द्वारा दी गई इंश्योरेंस (बीमा) की जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें।

Thanks For Reading

दोस्तों आशा करता हूं आज का आर्टिकल “bima kya hai ? what is insurance in hindi” आपको पसंद आया होगा अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया तो आप  हमारे यूट्यूब चैनलtech nikhlesh को सब्सक्राइब कर सकते हैं तो मिलते हैं आपसे एक और न्यू आर्टिकल में तब तक के लिए वंदे मातरम जय हिंद।