फेसबुक ने ब्राजील में व्हाट्सएप की भुगतान सेवा के राष्ट्रव्यापी रोलआउट की घोषणा की

ब्राजील के केंद्रीय बैंक अध्यक्ष ने गुरुवार को कहा कि फेसबुक मैसेजिंग सेवा व्हाट्सएप को देश में अपनी नई भुगतान सेवा शुरू करने की अनुमति दी जाएगी, लेकिन सबूत के लिए इसे प्रतिस्पर्धी बाजार में डेटा सुरक्षा के संदर्भ में सुरक्षित रूप से संचालित किया जा सकता है।

“हम यह नहीं कह रहे हैं कि यह प्रतिस्पर्धी नहीं है, हम चाहते हैं कि वे प्राधिकरण के लिए पूछें और हमें यह दिखाने के लिए कि यह हमारे लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कैसे काम करेगा कि यह प्रतिस्पर्धी है,” रॉबर्टो कैम्पोस नेटो ने स्थानीय समाचार पत्र कोरेरियो लिलियन्स द्वारा आयोजित एक वेबकास्ट में कहा। ।

Facebook announced the first nationwide rollout of WhatsApp’s payment service in Brazil on 15 June.

कैंपस नेटो की टिप्पणी पर व्हाट्सएप ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। व्हाट्सएप ने ब्राजील सेंट्रल बैंक को भुगतान सेवा बहाल करने की इच्छा जताई दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने 15 जून को ब्राजील में व्हाट्सएप के भुगतान सेवा के अपने पहले राष्ट्रव्यापी रोलआउट की घोषणा की, जिससे उपयोगकर्ताओं को चैट के भीतर व्यक्तियों या स्थानीय व्यवसायों को पैसे भेजने की अनुमति मिली।

एक सप्ताह बाद, हालांकि, ब्राजील के केंद्रीय बैंक और एंटीट्रस्ट वॉचडॉग केड ने प्रतिस्पर्धा, दक्षता और डेटा गोपनीयता के क्षेत्रों में संभावित नुकसान का हवाला देते हुए सेवा को निलंबित कर दिया। नियामकों ने वीज़ा, मास्टरकार्ड, और सेलो एसए के साथ व्हाट्सएप साझेदारी को अवरुद्ध कर दिया।

मंगलवार को, कैड ने अपने फैसले को रद्द कर दिया, जिसमें कहा गया कि Cielo और Facebook दोनों द्वारा प्रदान की गई प्रारंभिक जानकारी ने संकेत दिया कि उनका समझौता प्रतिद्वंद्वियों के साथ नए सौदों को सीमित नहीं करता है और उपभोक्ताओं की पसंद को कम नहीं करता है।

कैंपोस नेटो ने उल्लेख किया कि व्हाट्सएप की भुगतान सेवा 120 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ काम करना शुरू कर देगी – ब्राजील में इसका ग्राहक आधार -, जो केंद्रीय बैंक के अनुसार एक महत्वपूर्ण पैमाना है और इसलिए, अधिक गहन विश्लेषण की आवश्यकता है।

“किसी भी बिंदु पर केंद्रीय बैंक ने कुछ भी मना नहीं किया है, केंद्रीय बैंक इसे अधिकृत करने के लिए तैयार है क्योंकि उसने अन्य प्रक्रियाओं की तरह ही प्रक्रियात्मक उपचार दिया है,” उन्होंने कहा। “हमारे पास एक समर्थक प्रतियोगिता एजेंडा है। एक बार जब यह साबित हो जाता है कि यह एक प्रतिस्पर्धी व्यवस्था है और डेटा संरक्षण है जिस तरह से हम समझते हैं कि इसकी आवश्यकता है, इसे मंजूरी दी जाएगी,” कैम्पोस नेटो ने कहा।

Leave a Comment