what is smartphone insurance hindi

दोस्तों Smartphone तो हम सबके पास होता है, अगर आप चाहते हैं कि अपने Smartphone का Insurance तो क्या आपको Insurance करना चाहिए,क्या आपको इसके कुछ बेनिफिट्स मिलते हैं, जब भी अपने स्मार्टफोन या कोई भी फोन खरीदते हैं तो लगभग 1 साल तक की गारंटी या फिर वारंटी आपको कंपनी की तरफ से दी जाती है। तो फिर क्या आपको ऐसे में Insurance कराना जरूरी है, तो अगर आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए क्योंकि आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Smartphone के Insurance से रिलेटेड सभी जानकारी देने वाला हूं तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को और जान लेते हैं कि हमें हमारे Smartphone का इंश्योरेंस क्यों जरूरी है और हमें कराना चाहिए कि नहीं।

smartphone insurance hindi

दोस्तों जब भी हम एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो कंपनी की तरफ से हमें 1 साल की गारंटी या वारंटी मिल जाती है और Accessories की बात करें तो लगभग उसमें भी 4 से 6 महीने की वारंटी हमें मिल जाती है। तो दोस्तों जो कंपनी की तरफ से गारंटी और वारंटी होती है तो ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन खराब हो जाए,कोई सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम हो जाए या कुछ Hardware Problem  हो जाए तो सर्विस सेंटर वाले उसे रिपेयर करके देंगे।

लेकिन अगर आपका Smartphone पानी में चला जाए या आपके Smartphone में पानी चला जाए या फिर आपका फोन गिर जाए और उसका डिस्पले टूट जाए तो यहां पर फिर आप अपने Smartphone को सर्विस सेंटर लेकर जाएंगे तो वहां पर उसे Out Of warranty कर दिया जाएगा और उसे रिपेयर भी नहीं किया जाएगा, ऐसे सबसे ज्यादा जो काम आएगा वो होगा आपके Smartphone का Insurance क्योकि अगर अपने Smartphone का Insurance कराया होगा तो यदि आपका Smartphone गिरकर टूट जाता है या उसके Display खराब हो जाता है या Smartphone पानी में गिर जाता है तो इंश्योरेंस वाले उसे ठीक करके देंगे। 

Smartphone ka insurance kyu jaruri hai ?

अगर आप मुझसे पूछेंगे की Smartphone का इंश्योरेंस लेना चाहिए या नहीं तो मेरा जवाब हां और नहीं दोनों ही है क्योंकि यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप अपना स्मार्टफोन घर पर Use कर रहे हैं या कहीं बाहर रिस्की जगहों पर जहां पर आपके स्मार्टफोन पर खतरा बना ही रहता है कि वह कहीं गिर जाए या खो जाए। तो देखिए अगर आप अपने स्मार्टफोन को सामान्यत: घर पर यूज करते हैं तो आप को इंश्योरेंस लेने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि स्मार्टफोन ज्यादातर घर पर ही सुरक्षित रहता है। 

लेकिन यदि आप अपने स्मार्टफोन को घर के बाहर भीड़ भाड़ में इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने स्मार्टफोन का इंश्योरेंस कराना जरूरी है और यदि आपका स्माटफोन  ₹10,000 के अंदर का है तो यह ज्यादा जरूरी नहीं है,लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ही महंगा है ₹20,000 से ऊपर का है तुम मैं आपको Suggest करूंगा कि आप अपने स्मार्टफोन का इंश्योरेंस करा लेना चाहिए क्योंकि ज्यादातर महंगे मोबाइल टूट जाते हैं तो उसे ठीक कराने में अधिक पैसे लगते हैं। 

और यदि आपके Smartphone का Insurance रहेगा तो फ्री में Repair हो जाएगा और ज्यादा खर्चा भी नहीं आएगा। तो आशा करता हूं आपको समझ आ गया होगा कि आपको अपने स्मार्टफोन का इंश्योरेंस कराना चाहिए या नहीं। 

 Smartphone Insurance Ke Fayde

1. दोस्तों अब मैं आपको बताता हूं कि Smartphone का Insurance कराने के क्या-क्या फायदे होते हैं। 


2. यदि आप अपने स्मार्टफोन का Insurance करा लेंगे तो आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से प्रोटेक्ट रहता है। 

3. यदि आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाता है तो इंश्योरेंस वाले उसे ठीक करके देंगे या आपको उसी कंपनी का नया स्मार्टफोन देंगे।

 
3 स्माटफोन यदि आप की स्मार्ट फोन का डिस्प्ले टूट जाता है या खराब हो जाता है तो इंश्योरेंस वाले ठीक करके देते हैं। 

4. यदि आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाता है या कहीं गुम हो जाता है तो इंश्योरेंस वाले ढूंढ कर देंगे या Smartphone न मिलने पर आपको नया स्मार्टफोन देंगे। 

Smartphone Ka Insurance Kyu Jaruri Hai ?

फ्रेंड अगर आप ही सोच रहे हैं कि हमे Smartphone के Insurance कराने की जरूरत ही क्या है हम अपना स्मार्टफोन बिना किसी Insurance के भी तो इस्तेमाल कर सकते हैं तो हां आपकी बात भी सही है लेकिन यदि ₹500 से ₹1000 तक में आपके कीमती स्मार्टफोन को अच्छी खासी Protection मिल रही है तो हमें Insurance करा लेना चाहिए क्योंकि अगर हमारा Insurance गलती से ही हाथ से गिर जाता है तो उसका डिस्प्ले खराब हो जाएगा और यदि हम उसे रिपेयर कराने जाएंगे तो लगभग 4000 से ₹5000 देने पड़ेंगे जो कि बहुत ही ज्यादा है  तो हमारी भलाई इसी में है कि हम अपने Smartphone  का Insurance करा ले। 

और आपको इसके फायदे के बारे में तो पता ही होगा इससे और भी बहुत से फायदे होते हैं क्योंकि सर्विस सेंटर वाले स्मार्टफोन के टूटने गिरने डिस्प्ले खराब हो जाने पर उसे रिपेयर करने की कीमत लेते हैं और स्मार्टफोन की वारंटी भी ख़त्म कर देते हैं। 

Also ReadTop 5 LIC Life Insurance Policy

In Conclusion

 आशा करता हूं आपको Smartphone insurance के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल गई होगी। यदि मुझसे कहीं पर कोई भी गलती हो गई हो तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताना कोई भी सवाल और सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स आपका इंतजार कर रहा है जाइए और फटाफट मुझे नीचे कमेंट करके बताइए। यदि आप इस तरह के आर्टिकल और भी पढ़ना चाहते हो तो नीचे की तरफ दिख रहे है घंटी के Icon पर क्लिक करके नोटिफिकेशन को Allow कर दीजिए ताकि हम जब भी हम कोई नई पोस्ट Publish करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिल जाए तो मिलता हूं आपसे अन्य किसी आर्टिकल पर।