mobile se free website kaise banaye

mobile se free website kaise banaye – हेलो friends स्वागत है आपका हमारी site”tech nikhlesh” में दोस्तों आज के इस article में मैं आपको बताऊंगा की किसी भी smartphone या mobile se free website kaise banaye. friends  website/blog बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन अगर आप beginner है यानी की कोडिंग नहीं आती तो  website/blog बनाना थोड़ी मुश्किल लगेगा। लेकिन आज में आपको बिना किसी को कोडिंग को सीखे  website/blog बनाना सिखाऊँगा वो भी सिर्फ 5 मिनट में तो अगर आप अपनी website/blog 5 मिनट में बिना किसी कोडिंग के फ्री में बनाना चाहते  है तो आज की इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

mobile se website kaise banaye

दोस्तों आपको अपनी website/blog बनाने के लिए किसी भी प्रकार की investment करने की आवयश्कता नहीं है और अगर आपकी website/blog में visitors आते है और आपकी website/blog में अच्छी  मेहनत करते है तो आप उससे अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है और इसे फुल टाइम जॉब भी बना सकते है और अगर आपको website/blog क्या होता है पता नहीं है तो अगला पैराग्राफ read करे। 
 

website/blog kya hai?

website और blog दोनों अलग-अलग site है,दोनों के बारे में पढ़ कर आपको निर्णय लेना है की आप क्या बनाना चाहते है,website अथवा blog.  
1. website- दोस्तों website  वह  site है जो सिर्फ एक particular topic पर बनी हो या सिर्फ एक ही काम के लिए बनी हो।                                                                                               
For example: song downloading site, जैसे की अपने pagalworld.com के बारे  में सुना होगा जो की एक सिर्फ़ गानों को download  करने के लिए बनी website है।                                         
2. Blog- दोस्तों blog वह site है जिसमे लोग अपना knowladge (ज्ञान) शेयर करते है, किसी भी topic के बारे में समझाते है।  जैसे की youtube पर video कैसे upload करे ,facebook id कैसे बनाये। 

free website/blog kaise banaye

step 1.सबसे पहले आपको अपने smartphone में किसी भी ब्राउज़र को open कर लेना है  chrome ब्राउज़र का उपयोग करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा। फिर www.blogger.com पर जाना है। 

mobile se free website kaise banaye
 
   step 2.  www.blogger.com पर आते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज open होगा, इस पेज में आपको ‘Creat Your Blog’ पर क्लिक करना है और फिर एक  new page open होगा जिसमे आपको अपनी email id देनी है ,अगर आपको नहीं पता की ईमेल id क्या होती है और आप अपनी ईमेल id बनाना चाहते है तो आप हमारी post ‘ईमेल id कैसे बनाते है’ को read कर अपनी नई ईमेल id बना सकते है। ईमेल id और पासवर्ड डालने के बाद next पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा।

mobile se free website kaise banaye
step 3.अब आपको ‘create a limited profile’ पर क्लिक करना है और फिर इसके बाद आपको आपना नाम डालना है और next पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक नया पेज open होगा। 

mobile se free website kaise banaye

 step 4. अब इस पेज आपको सबसे ऊपर की तरफ title का option दिख रहा होगा जिसमे आपको अपनी website/blog का जो भी नाम रखना हो उससे डाल दे।  अब दूसरे number पर Address का option दिख रहा होगा जिसमे आपको अपनी website/blog का जो भी Url रखना हो उसे टाइप करना है जैसे की मैं अगर अपनी website/blog का Url nikhleshjaiswal रखना है तो मैं nikhleshjaiswal.blogspot.com टाइप करूँगा , फिर इसके बाद आपको create blog पर क्लिक करना है और फिर आपका  website/blog बन जायेगा और फिर आप इसमें articles लिख सकते है और पैसे भी कमा सकते है और अधिक information के लिए हमारी इस post website से पैसे कैसे कमाए को read करे।  अगर आपको किसी भी स्टेप में प्रॉब्लम आ रही हो तो आप हम निचे comment करके बता सकते है।

keep Visiting for more Articles 

दोस्तों आशा करता हु कि आज का article “smartphone se free website kaise banaye” आपको पसंद आया होगा अगर ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें  भी ये जानकारी प्राप्त हो  तो दोस्तो मिलते अगले article में तब तक के लिये ” वन्दे मातरम् जय हिन्द”

please follow us on social media 

दोस्तों अगर आपको हमारे आर्टिकल्स और tutorials पसंद आते  है तो आप हमें  facebook ,twitter or youtube में follow कर सकते  है  और हमसे जुड़ सकते है और अगर आपको techरिलेटेड कोई प्रोलेम आ रही हो तो हमे comment करके बता सकते है  हम  उसे ठीक  करने की पूरी कोसिस करेंगे।