यदि आप Blogger हैं तो यह 10 WordPress Plugins जरूर Use करें।

Top 10 Useful WordPress Plugins – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप ? मैं आशा करता हूं कि आप अच्छे होंगे आप अपनी जिंदगी में अच्छा कर रहे होंगे ।

आज हम इस Article में बात करने वाले हैं कि हमे कौन-कौन से WordPress plugin आवश्यक रूप से जरूर यूज करने चाहिए। तो अगर आप Blogging करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित होगा।

किसी भी Post को Search Engine में Rank करवाने के लिए आपको Blog/Website अच्छे से Optimize होना जरूरी है।

क्योंकि Search Engine के Crawler आपकी पोस्ट के साथ साथ आपकी वेबसाइट की परफॉरमेंस को देखते हुए Rank करते हैं। Blog/Website को Rank होने के लिए इंटरनल एंड एक्सटर्नल लिंकिंग , बैकलिंक ,अथॉरिटी, सोशल शेयरिंग,Blog/Website Speed की जरुरत होती हैं और इन सब के लिए आपको कुछ Plugin की जरूरत होती है जिससे आपकी सारी परेशानी खत्म हो जाती है।

इसलिए आज हम बात करने जा रहे हैं कि WordPress Blog/Website के लिए 10 Useful plugin कौन कौन से हैं, चलिए तो जानते है सबसे पहले plugin क्या होते है?

Top 5 Useful WordPress Plugins For Bloggers

1. Yoast seo premium – Yoast एक seo plugin है जो हमें हमारे वेबसाइट को seo में मदद करता है yoast हमें seo friendly कंटेंट लिखने में मदद करता है। अगर आप नए यूजर है तो आपके लिए seo करना आसान नहीं है। इसलिए आपको यह yoast plugin install करना Use जिससे कि आप अपने कंटेंट को seo फ्रेंडली बना सके।

यह प्लगइन free और paid दोनो है, हालांकि अगर अभी शुरुआत कर रहे है तो आप फ्री से भी काम चला सकते हैं और अगर आपको next level की ब्लॉगिंग करनी है तो आपके इसके paid version यूज़ करना चाइए ।

2. WP Rocket – WP Rocket एक cache plugin है इससे आपकी वेबसाइट कि speed में काफी मदद होती है । वैसे आपकी वेबसाइट की स्पीड क्यों जरूरी है जान लीजिये। आजकल सब कुछ फ़ास्ट है इसलिए गूगल भी चाहता है कि कोई भी यूजर किसी भी कीवर्ड को गूगल में सर्च करे तो उसे फास्ट रिजल्ट मिले और आपकी वेबसाइट अगर फ़ास्ट होगी तो इससे आपके वेबसाइट की रैंकिंग और अथॉरिटी बढ़ने में मदद मिलेगी।

वैसे WP Rocket एक paid plugin है और इस plugin को लगभग सभी बड़े ब्लॉगर और ऑनलाइन बिजनेस वाली वेबसाइट भी यूज़ करते हैं।

3.Jet Pack – Jet Pack एक powerful plugin है जो कि WordPress का ही है। इसमें इतने फ़ीचर्स है कि मानो इस एक plugin से सारे काम हो जाएंगे। इसमे आप आपकी website की stats मतलब traffic के बारे में देख सकते है। इसमे free email subscription का भी ऑप्शन मिलता है। इसमें आपको contact form को भी add करने का ऑप्शन मिलता है और भी बहुत से Advance Features इसमें Available हैं और इसे खुद में Personally अपने Blog में Use करता हूँ।

4. Tiny MCE Advanced – Tiny MCE Advanced आपके WordPress website के visual editor है। जो कि आप के कंटेंट को next लेवल का बनाने में मदद करता है । इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट कंटेंट के text की कलर को चेंज कर सकते हैं जिसमें टेबल, फाइंड एंड रिप्लेस ,जैसे फीचर्स मिलते है।

5.All In One WP Security & Firewall – All In One WP Security & Firewall एक security plugin जिसकी मदद से अपनी साइट को hackers से secure रख सकते है ।ये Plugin बिल्कुल फ्री है और इससे आपकी साइट slow भी नही होती है, इसमे यूजर के एकाउंट ,यूजर के लॉगिन ,यूजर रेजिस्ट्रेशन,डेटाबेस ,फ़ाइल सिस्टम की Security को बढ़ाता हैं और साथ ही और भी बहुत से अन्य फीचर्स इसमें हैं जो आपकी साइट को सुरक्षित रखने में मदद करती है।

6. Updraft Plus – Updraft Plus एक बैकअप और रिस्टोर के लिए सबसे फेमस plugin है अगर हम वेबसाइट के सिक्योरिटी के बारे में बात करें तो बैकअप जरूरी है ।

आपको अपने वेबसाइट की समय समय पर बैकअप लेना चाहिए इसके लिए Updraft Plus सही plugin है इसे अभी तक 2 million से भी ज्यादा install किया गया है, ये plugin free aur paid दोनो है।

7. Smush Image Compression – Smush Image Compression एक image optimizer plugin है जिससे आप अपने WordPress website में image को इस plugin की मदद से optimise कर सकते है।

इस plugin से आप image को बिना क्वालिटी कम किये बिना compress करती है, इसमे Bulk Smush की feature जिससे आप एक click में 50 images को Optimize और compress कर सकते है साथ ही Image Resizing और Incorrect Size Image Detection जैसे और भी बहुत अच्छे features हैं।

8. Elementor Page builder – elementor एक पेज builderPlugin हैं जिससे की layout ,design बना सकते हैं और अपने इच्छा अनुसार जैसा चाहे वैसा Page Design कर सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए landing page बना सकते है,इससे आप एक attractive headline बना सकते है।

9. Contact form – contact form एक ऐसा plugin जिससे आप अपने व्यूअर के message को अपने ईमेल में पढ़ सकते है इसकी मदद से आप एक अच्छा contact form design कर सकते है,इसके free version में काफी अच्छी features है।

10. shared counts – shared count एक सोशल share के लिए plugin. Jiski madad social icon लगाकर आप अपनी पोस्ट को सोशल साइट्स पर शेयर कर सकते है। हमारी पोस्ट में सोशल शेयर की बटन होने से यूज़र्स अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते और इससे रैंकिंग में भी मदद होती है इसमे आपको
–Facebook Share Button
– Pinterest Pin Button
– Yummly Button
– Twitter Tweet Button
– Email Sharing
– Share Count Total
– Print Button
– LinkedIn Share Button मिलते है।इसमे कइ तरह के स्टाइल में Social Share Button मिलते है।

Conclusion

यह 10 plugin आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में जरूर यूज करने चाहिए क्योंकि इन plugin से आपके blogging journey को काफी आसान होती है। और मैंने आपको यह जो 10 Plugins बताये है यह सभी में अपने सभी Blog में Use करता हूँ और अभी भी कर रहा हूँ।

WordPress Plugin क्या हैं?

WordPress plugin एक तरह से स्मार्टफोन की app की तरह है। जिससे वर्डप्रेस की वेबसाइट को अच्छा से optimize किया जा सके।

जैसे कि अगर आपको अपने WordPress website में साधारण और साफ इंटरफेस रखनी है तो उसके लिए कुछ plugin को यूज करके आप कर सकते हैं ।

इस तरह आपको अपनी वेबसाइट की design पर ध्यान देना है या परफॉर्मेंस पर वो आप wordpress plugin की मदद से कर सकते है।

Example – तो चलिए जानते हैं एक एग्जांपल से, आप पढ़ाई तो कर रहे होगे या कर चुके होंगे तो आप जब 10th पास कर के 11 में एडमिशन लेने गए होंगे तो आपने अपने future और अपने interest के मुताबिक subject को चुना होगा । ठीक उसी तरह आपको ही ये तय करना होता है आपकी वेबसाइट को किस तरह डिज़ाइन करना है उसी हिसाब से plugin चुनना होता है।

आशा करता हूं आप अच्छे से समझ गए होंगे, फिर भी अगर कोई समस्या हो तो आप कमेंट कर सकते है मैं जरूर आपकी समस्याओं को हल करूँगा।

Also ReadBest Website To Download Any Premium Theme & Plugin At Cheap Price