youtube par views kaise badhaye increase view hindi

youtube par views kaise badhaye: अगर आपका youtube channel है और आप youtube में video upload करते है और views नहीं आते है और subscriber भी नहीं बढ़ रहे है तो  आज के इस article को पूरा पढ़ो मैं आपको गारंटी देता हु की अगर आपने मेरे बताये गये tips को follow करेंगे तो आपके youtube views और subscribers दोनों ही 100% बढ़ जाएंगे। 

youtube par views badhaye


दोस्तों youtube के नए monetization policy के बाद youtube से पैसे कमाना थोड़ा मुश्किल हो गया है क्योकि अब जब तक आपके channel में 1000 subscribers और 4000 hours का watchtime नहीं हो जाता तब तक आप एडसेंस के लिए apply नहीं कर सकते हो ऐसे में आपको 1000 subscribers प्राप्त करने के लिए views आना जरुरी है तो आज में आपको 7 तरीके या टिप्स बताऊंगा जिससे आप अपने चैनल में views बहुत ज्यादा बढ़ा सकते है , और मैं आपको कोई भी ऐसा तरीका नहीं बताऊंगा की जिससे की आपका पैसा खर्च हो और आपके चैनल पर किसी भी प्रकार का खतरा बने।  

youtube par views kaise badhaye

1.Trending-Topic- किसी भी वीडियो पर views तभी आते उस topic के बारे में search किया जा रहा हो यानि की वह topic ट्रेंड में हो,इसलिए आपको वीडियो उसी topic पर बनाना है जिसका ट्रेंड हो जिसके बारे में लोग ज्यादा सर्च करने वाले हो जैसे की अभी नवरात्री का festival है तो नवरात्री से सम्बंधित topic पर ही वीडियो बनाये,ऐसे में आपकी वीडियो में views आने के चांस 100% बढ़ जाता है। 
 
2.Attractive-Thumbnail- किसी भी वीडियो के thumbnail को आप हल्के में मत लीजिये। सिर्फ thumbnail की वजह से ही वीडियो पर views आने के चांस 90% बढ़ जाते है। यानि की अब से आपको अपनी वीडियो के thumbnail पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना है,अपनी वीडियो के thumbnail को इतना अधिक attractive बना दो की आपकी वीडियो के सामने सभी वीडियो फीकी पड़ जाए। 

आखिर thumbnail है क्या ??? 

friends अगर आपको नहीं पता की thumbnail क्या होता है तो इसे पढ़े-
 thumbnail– जब हम youtube में किसी भी वीडियो को प्ले करते है तो उसमे वीडियो प्ले होने से पहले जो picture लगी होती है उसे ही thumbnail कहते है। 
 
3.quality-content- अगर आप अपनी वीडियो के कंटेंट में ध्यान नहीं देते है तो यह आपके channel के लिए बहुत बुरी बात है क्योकि अगर लोगो को आपकी आपकी वीडियो अच्छी नहीं लगेगी तो वह आपकी वीडियो दोबारा नहीं देखेंगे इसलिए आपको क्वालिटी कंटेंट बनाना है यानि की आप जो भी अपनी वीडियो में समझा रहे है सीखा रहे है बेस्ट से बेस्ट तरीके से समझाइये,अपनी वीडियो की क्वालिटी अच्छी से अच्छी रखिये ताकि जो भी व्यक्ति आपकी वीडियो देखे वो आपका चैनल सब्सक्राइब करे और अगर लोग आपका चैनल सब्सक्राइब करेंगे तो आपकी अगली वीडियो भी देखेंगे जिससे आपकी वीडियो के views बढ़ेंगे।

4.tags- यदि कोई भी वीडियो youtube में rank कर रही है तो उसका 90% credit सिर्फ और सिर्फ  tags को जाता है यदि आप अपनी वीडियो में tags नहीं डालेंगे तो आपकी वीडियो सर्च रेसुल्ड में show ही नहीं होगी इसलिए आपको अपनी सभी वीडियो में टैग्स डालने है। tags के लिए बहुत से tools आते है जिनसे आप अपनी वीडियो के topic से रिलेटेड tags फ्री में बहुत सारे प्राप्त कर सकते है।

Tag क्या है ? 

जब किसी भी वीडियो को youtube अपलोड करते है तो उसमे एक tags का option होता है जिसमे हमें अपने keywords को डालना होता है। जब हम टैग में keyword डालेंगे तो search engine को पता चलेगा की हमारी video किस topic पर है
 
5. Share On Social-Media- अपनी वीडियो को फ्री में promote करने के लिए Social-Media बेस्ट ऑप्शन है अपनी सभी वीडियो को सोशल मीडिया जैसे facebook,whatsapp,twitter और instagram में शेयर करे जिससे लोग आपकी वीडियो तक पहुंचे और आपकी वीडियो में views बढे और आपकी वीडियो youtube को genuine और आपके youtube चैनल का monetization भी जल्दी enable हो। 

6.Title and Description- अपनी video को अपलोड करते समय title और description का खास तौर पर ध्यान रखे। अपनी वीडियो के title में अपने keyword को जरूर add करे और अपनी वीडियो के title को इतना catchy (आकर्षक) बनाये की पढ़ने वाले सिर्फ आपकी ही वीडियो play करे और किसी की नहीं।
Example: जैसे की आप वीडियो बनाते है की “youtube par views kaise badhaye” तो अपने title में कुछ attractive things जैसे की top 10 tips, top tricks को भी अपने title के साथ add करे। 
description box में वो सब कुछ लिखे जो आपने अपनी वीडियो में बताया है।

7.Use End Screen and Cards- youtube के द्वारा हमें एक ऐसा feature दिया गया है जिसकी हेल्प से हम youtube में ही अपनी वीडियो को फ्री promote कर सकते है जी हाँ दोस्तों मै बात कर रहा हु End Screen वाले फीचर की जिससे आप अपनी वीडियो के end में अपनी दूसरी video को add कर सकते है तो इस फीचर का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कीजिये इससे जब आपकी वीडियो ख़त्म होने वाली होगी तब देखने वाले को आपकी और भी वीडियो स्क्रीन में दिखाई देंगी और viewers आपकी उन वीडियो को भी देखेंगे।

cards- यह भी एक end screen जैसा ही फीचर है इसकी हेल्प से आप अपने viewers को अपनी किसी भी वीडियो या लिंक का suggestion दे सकते है।

8. conclution- friends अगर आप मेरे द्वारा बताये गए सभी तरीको को उपयोग करेंगे को शत-प्रतिशत आपकी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा views आएंगे। आशा है की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। आप हमारे youtube चैनल Tech Nikhlesh को भी सब्सक्राइब कर सकते है इसमें हम tech रिलेटेड videos लाते रहते है। और यदि कोई भी प्रॉब्लम आ रही हो तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताइये।