टीबी होने के कारण और लक्षण

नमस्कार, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में दोस्त आज हम आपको टीवी रोग होने के लक्षण एवं टीबी होने के कारण बता रहे हैं और आप यह कैसे पहचाने की किसी को टीवी हो गया है। TV जिसे हिंदी में क्षय रोग कहते हैं और इसे इंग्लिश में टीवी मतलब की tuberculosis कहते हैं आइए जानते हैं टीवी रोग के लक्षण। 

आजकल पर्यावरण बहुत ही ज्यादा प्रदूषित हो चुका है और आजकल जितनी तेजी से टेक्नोलॉजी हमारी जिंदगी मैं जगह बनाती जा रही है उतनी ही तेजी से लोगों में बीमारियां बढ़ती जा रही है टीवी को एक बहुत ही गंभीर बीमारी माना जाता है और टीवी का पूरा नाम ट्यूबरक्लोसिस है और यह सबसे ज्यादा भारत में होती है भारत में हर साल लगभग 4,00,000 लोग टीबी रोग से मृत्यु की ओर चले जाते हैं इसलिए टीवी के रोग के लक्षण को जानना बहुत जरूरी है क्योंकि टीवी रोग के इलाज के लिए बहुत जरूरी होता है। 

यह बीमारी सबसे ज्यादा हमारे देश में सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहीं है और इसे कुछ लोग अनुवांशिक बीमारी भी मानते हैं लेकिन आप यह जानकर शायद अच्छा लगेगा कि यह बीमारी अनुवांशिक बीमारी नहीं है क्योंकि बीमारी किसी भी व्यक्ति को किसी भी उम्र में और किसी भी समय हो सकती है।  और इसका इलाज लगभग असंभव है लेकिन हमारी मेडिकल साइंस ने आजकल इतनी तरक्की कर ली है कि आज कल के समय में इस बीमारी का इलाज पूरी तरह से किया जा रहा है पहले के समय में यह बीमारी का ठीक होना बहुत बड़ा संकट लगता था। 

आइए हम टीवी रोग के लक्षणों के बारे में जानते हैं दोस्तों यदि कोई व्यक्ति टीबी रोग के लक्षण पहले से ज्यादा जान लेता है और इसका इलाज कराने लगता है।  वह आसानी से नियमित खुराक से टीवी रोग को से मुक्त हो सकता है .

टीबी होने के लक्षण

इसका का इलाज करने से पहले टीवी के बारे में जानना बहुत जरूरी है। टीवी को वैज्ञानिक भाषा में ट्यूबरकुलोसिस के नाम से जाना जाता है जो कि एक संक्रामक रोग होता है जो बैक्टीरिया की वजह से होता है। और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। और यह बैक्टीरिया शरीर की सभी हिस्सों में फैल के इस बीमारी को पूरे शरीर में फैला देता है और शरीर को कमजोर बना देता हैं। सामान्यतः  यह फेफड़ो में ही अधिकतर पाया जाता है और टीवी रोग सिर्फ हमारे फेफड़ों में यह नहीं बल्कि शरीर के हर एक अंग को धीरे-धीरे प्रभावित करता है जैसे आंत,मस्तिष्क आदि। 

यह बीमारी ज्यादा फैलने पर मरीज को बचा पाना मुश्किल हो जाता है इसलिए टीवी रोग के लक्षण जानना बहुत जरूरी है। 

टीबी होने के कारण व लक्षण

1. सबसे पहला और आसानी से पहचाना जाने वाला लक्षण है जो कि कोई भी व्यक्ति बहुत ही आसानी से पहचान सकता है। इस रोग में प्रमुख लक्षण यह है कि इस रोग में लंबे समय तक खांसी चलती है और यदि आपको 3 सप्ताह ज्यादा ख़ासी आती है तो यह टीवी के शुरुआती लक्षण हो सकता है। इसलिए खांसी होने पर अपने बलगम की जांच अवश्य कराएं। 

2. दूसरा सामान्य लक्षण जो रोगी देख सकता है टीवी के शुरुआती लक्षण में बलगम के साथ खून आना शुरू हो जाता है। और यदि आपको भी बहुत तेज खांसी हो रही है और बलगम में खून आ रहा है तो इसी सीरियसली लेना चाहिए। 

3. और यदि बुखार ,साधारण बुखार से अलग हो मतलब कि दिनमे बुखार ना चढ़े और जैसे-जैसे शाम हो वैसे ही बुखार बढ़ने लगे तो यह टीवी का लक्षण होता है तो उसको नजरअंदाज ना करें तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। 

4. यदि आपको सांस लेने में थोड़ी समस्या आ रही है तो यह  स्वास्थ संबंधी रोग हो सकता है लेकिन यदि बहुत ज्यादा परेशानी हो रही है सांस लेने में और सीने में बहुत जोर का दर्द होने लगता है तो यह टीवी का परमानेंट लक्षण होता है। 

5. यदि किसी भी प्रकार की जलन या दर्द सीने में होता है तो यह टीवी हो सकता है इसलिए लापरवाही ना करें और तुरंत उसका इलाज जरूर कराएं और अपना जीवन बचाये। 

टीबी होने के मुख्य लक्षण

6.टीवी होने पर या फिर शरीर का टीवी द्वारा संक्रमित होने पर व्यक्ति कमजोर हो जाता है बाद में उसे किसी भी चीज को खाना अच्छा नहीं लगता तो यह भी टीवी का एक मुख्य लक्षण है और इसी के कारण व्यक्ति का शरीर संक्रमित होने लगता है जिससे उसका वज़न भारी मात्रा में गिरने लगता है औरत का शरीर बहुत दुबला हो जाता है और इसका सबसे ज्यादा  इन्फेक्शन फेफड़ो पर ही पड़ता है। 

7. रात के समय सोते वक्त अत्यधिक पसीना आना भी टीवी का एक लक्षण होता है। 

Thanks For Supporting

यह कुछ टीवी रोग के लक्षण जिन्हें आप पहचान कर टीवी रोग से बच सकते हैं और तुरंत डॉक्टरी इलाज करा सकते हैं। तो दोस्त हमें उम्मीद है कि आज के जानकारी “टीबी होने के कारण ” आपको काफी पसंद आई होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप इसको अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।  और इसी प्रकार की जानकारी पाते रहने के लिए आप हमारे Blog की नोटिफिकेशन को ऑन करें। 

यह भी पढ़ेडेंगू के लक्षण।