disable copy paste in blogger hindi blogpost protection

disable copy paste in blogger hindi – हेलो friends स्वागत है आपका हमारे blog में। मेरा नाम निखलेश है और आज के इस article आपको बताऊंगा की आप अपने blogger.com पर बने blog के content पर copy paste को disable कैसे कर सकते है तो अगर आप अपने articles और blogpost को और भी अधिक सुरक्षित करना चाहते और copy paste वाले option को disable करना चाहते है तो आज के इस article “disable copy paste in blogger hindi” को पूरा read करना क्योकि आज की इस blogpost में मैं आपको बताऊंगा की आप अपने blog पर copy paste वाले फीचर को पूरी तरह से कैसे बंद करे सकते है।

disable right click in blogger

अगर आप सोच रहे है की हमे अपने blog पर copy paste वाले को क्यों बंद या disable करना चाहिए तो जैसा की आपको पता है की बहुत से ऐसे लोग होते है जो आपसे बिना इजाजत के के आपका content copy कर लेते और अपने blog में publish कर लेते है जिससे की हमें बहुत loss होता है क्युकि हम अपना article बहुत मेहनत करके लिखते है और यदि उसे कोई बिना इजाजत के कॉपी कर लेता है तो वह एक प्रकार की चोरी कहलाती है तो अगर आप अपने blogpost,article or content को चोरी होने से बचाना चाहते है तो आपको अपने blog/website  में copy paste वाले option को पूरी तरह से disable कर देना चाहते है। 

how to disable copy paste in blogger hindi

अपने blogger.com पर बने blog में copy paste वाले option को disable करने के लिए नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को follow कीजिये और copy paste वाले option को disable कर दीजिये। 
स्टेप 1. Download बटन पर क्लिक करके एक Text File को Download कर लेना है। उस Text File में एक HTML Code है , उसे copy कर लेना है। 

Download Code

स्टेप 2. अब आपको blogger.com पर बने blog के dashbord पर जाना है और layout पर क्लिक करना है layout पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज open होगा। 

disable copy paste in blogger hindi


स्टेप 3. इस पेज आपको add a Gadget पर क्लिक करना है और फिर HTML/JavaScript पर क्लिक करना है और copy किया हुआ code इसमें paste करके save कर देना है save करते ही आपके ब्लॉग में copy paste वाला option disable हो जायेगा और फिर कोई भी visitor आपके content को copy कर पायेगा।

Thanks For Reading

अगर आपको यह आर्टिकल “disable copy paste in blogger hindi” अच्छा लगा तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे और अगर आप ऐसे आर्टिकल फ्री में पढ़ना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को Bookmark में Save करले। आप चाहे तो हमारे Youtube Channel  Tech Nikhlesh को भी Subscribe कर सकते है।