baal safed hone ke karan white hair symptoms hindi

baal safed hone ke karan – हेलो फ्रेंड आज मैं आपको समय से जल्दी बालों के सफ़ेद होने के कारण बताने वाला हूँ और साथ में बाल समय से पहले क्यों सफ़ेद हो जाते है यह भी बताने वाला हु। अगर आपको अच्छी तरह जानना है कि बालों के सफ़ेद होने का मुख्य कारण क्या है तो आज के इस Post “baal safed hone ke karan” को पूरा पढ़ना। 

baal safed hone ke karan

Friend बालों के सफ़ेद होने के बहुत से कारण है लेकिन जिस व्यक्ति के समय से पहले ही सफ़ेद होने लगते है तो वह व्यक्ति काफी ज्यादा परेशान होने लगता है और हजारों रूपए की बर्बादी कर देता है अपने बालो को वापसी ठीक करने के लिए लेकिन फिर भी उसे कोई भी व्यक्ति उसके बालों के सफ़ेद होने या पकने का सही कारण नहीं बताता है इस लिए मुझे आज इस पोस्ट को लिखना पड़ा ताकि सभी को आखिर पता तो चले की लोगो के बाल समय से पहले क्यों सफ़ेद हो रहे है और इसका मुख्य कारण क्या है। 

balo ke pakne ka karan

baal safed hone ke karan

  • बिटामिन बी 12 की कमी है बालों के सफ़ेद होने का कारण – Friend बिटामिन बी 12 की कमी के कारण ज्यादातर लोगो के बाल सफ़ेद हो जाते है और लोगो की बाल की ग्रोथ रुक जाती है।                       
  • हार्मोन्स की कमी है बालों के सफ़ेद होने का कारण – Friend वह व्यक्ति जिसके शरीर में हार्मोन्स की कमी है उसके बाल बहुत ही कम उम्र से सफ़ेद दिखने लगते है और बालों की ग्रोथ भी कम होती है। ज्यादातर लोगो के बाल हार्मोन्स की कमी से सफ़ेद होते है।
  • अधिक तनाव है बालों के सफ़ेद होने का कारण – Friend जो भी व्यक्ति जरुरत से ज्यादा चिंता करने लगते है और तनाव भी अधिक करते है तो उसके बाल बहुत जर्दी सफ़ेद होते है और साथ में उनके बाल घने भी नहीं होते है।                                                                                    
  • नशा करना  है बालों के सफ़ेद होने का कारण – जो व्यक्ति धूम्रपान करते है उनके बाल भी जल्दी सफ़ेद हो जाते है।                                                                  यह भी पढ़े- Lovely Shayari in hindi     
  • बीमारियां है बालों के सफ़ेद होने का कारण – बहुत सी ऐसी बीमारिया है जैसे कि एनीमिया, थाइरायड, एचआइवी एड्स जिसके कारण लोगो के बाल सफ़ेद सफ़ेद हो जाते है। 
In Conclusion
Friend मैंने आपको बाल के सफ़ेद होने के मुख्य कारण बता दिए है और यदि आपको अभी भी कोई confusion है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है मैं आपकी कमेंट का reply जरूर दूंगा।  

यह भी पढ़े- लम्बाई बढ़ाने के उपाय।
Thanks For Reading

अगर आपको यह आर्टिकल “baal safed hone ke karan white hair symptoms hindi” अच्छा लगा तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे और अगर आप ऐसे आर्टिकल फ्री में पढ़ना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को Bookmark में Save करले। आप चाहे तो हमारे Youtube Channel  Tech Nikhlesh को भी Subscribe कर सकते है।

1 thought on “baal safed hone ke karan white hair symptoms hindi”

Comments are closed.