Hosting Meaning In Hindi 2020

Hosting Meaning In Hindi- हेलो दोस्त मेरा नाम निखलेश है,स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में अगर आप जानना चाहते है कि होस्टिंग क्या है ? होस्टिंग का मतलब क्या है ? और होस्टिंग का क्या उपयोग है तो हमारे इस आर्टिकल Hosting meaning in hindi को पूरा  पढ़ना क्योकि आज में आपको होस्टिंग से Related सभी जानकारी देने वाला हूँ।

What is hosting meaning in hindi

अगर सरल भाषा में बताया जाये तो होस्टिंग ऐसी सर्विस जिसकी मदद से किसी वेबसाइट को बनाया जाता है या होस्ट किया जाता है। मतलब यह है कि किसी भी वेबसाइट की images,videos or other files को एक ऐसे server में save किया जाता है जो all time इंटरनेट से connected रहता है और सभी वेबसाइट को internet पर live रखता है। होस्टिंग और सर्वर दोनों एक ही है आपके कहि न कहि यह जरूर सुना होगा की किसी वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गया,यह सर्वर ही होस्टिंग कहलाती है जो कि कोई technical problem के कारण down हो जाते है और फिर server eror show  होने लगता है। 

use of web hosting

अब आप यह सोच रहे होंगे की hosting का use (उपयोग) क्या है ? होस्टिंग का उपयोग दुनिया की सभी website करते है चाहे वह youtube और google ही क्यों न हो। होस्टिंग  उपयोग किसी भी site  को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है और होस्टिंग की हेल्प से ही आप अलग अलग sites पर सर्व करते है।

hosting kaise kharide 

अब आप तह सोच रहे होंगे की हम होस्टिंग कैसे खरीदें? तो मैं बतात हु, होस्टिंग purchase (खरीदने) के लिए बहुत सी website है झा से आप बहुत ही आसानी से होस्टिंग खरीद सकते है। अगर आप बहुत ही कम price में खरीदना चाहते है तो आप हमारे आर्टिकल cheapest web hosting” को पढ़ कर सस्ती होस्टिंग खरीदने की पूरी जानकारी हिंदी में 
ले सकते है। 



types of hosting 

होस्टिंग कई प्रकार की होती है जिसमे से मैं आपको कुछ विशेष प्रकार की होस्टिंग के बारे में बताऊंगा जो की बहुत प्रचलित है और सभी sites जिस होस्टिंग का use करती है।

Free Hosting – friend बहुत सी website है जो आपको फ्री होस्टिंग देती हसि लेकिन यह free hosting किसी भी  होती है लेकिन आप चाहे तो फ्री होस्टिंग आप सिर्फ education purpose के लिए खरीद सकते है और सिख सकते है की होस्टिंग का use कैसे  है।

Shared Hosting – अब आप सोच रहे होंगे की यह Shared Hosting क्या है ,तो Shared Hosting एक बहुत ही popular और expensive hosting है.यह होस्टिंग आपको बहुत ही cheapest price में मिल जाती है। Shared Hosting का मतलब जिस भी server में आपकी वेबसाइट host है उसी server में अन्य वेबसाइट भी होस्टेड है।

Cloud Hosting – यह होस्टिंग user की इच्छा अनुसार customised और modified किया जाता है। Cloud Hosting असल में virtual machine है जो की physical server पर hosted  है।

Thanks For Reading
अगर आपको यह आर्टिकल “hosting meaning in hindi” अच्छा लगा तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ Share करे और अगर आप ऐसे आर्टिकल फ्री में पढ़ना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को Bookmark में Save करले। आप चाहे तो हमारे Youtube Channel  Tech Nikhlesh को भी Subscribe कर सकते है।